Sarv Dharm Mandir Sadri

Sarv Dharm Dharmshala - रणकपुर में ठहरने की सबसे सस्ती जगह, Sarv Dharm Dharmshala - Cheapest Stay in Ranakpur

अगर आप रणकपुर के प्रसिद्ध जैन मंदिर में घूमने के लिए गए हैं और आपको वहाँ नाईट स्टे करना है तो आप मंदिर में मौजूद धर्मशाला में नाईट स्टे कर सकते हैं.

रणकपुर के जैन मंदिर में नोमिनल रेट पर नाईट स्टे करने के साथ साथ भोजन के लिए भोजनशाला भी मौजूद है जहाँ पर आप शुद्ध, स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ उठा सकते हैं.

Where to stay in Ranakpur at reasonable rate?

लेकिन कई बार ज्यादा टूरिस्ट होने की वजह से मंदिर की धर्मशाला में रुकने के लिए जगह नहीं मिल पाती है तब आम पर्यटकों के सामने सबसे बड़ा प्रश्न यह होता है कि अब रणकपुर में रिज़नेबल रेट में कहाँ पर नाईट स्टे करें.

रणकपुर जैन मंदिर के आस पास जो होटल्स हैं वो काफी महँगी है और एक आम आदमी की पहुँच से बाहर है. आज हम आपको रणकपुर जैन मंदिर के आस पास एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जो एक आम आदमी की पहुँच में होने के साथ-साथ शांत माहौल में स्थित है.

Location of Cheap Dharmshala near Ranakpur Jain Temple

ये जगह रणकपुर के जैन मंदिर से लगभग दस किलोमीटर दूर सादड़ी कस्बे में फालना रोड पर मौजूद एक धर्मशाला है. यह धर्मशाला सर्व धर्म मंदिर के प्रांगण में बनी हुई है जिसे इस मंदिर के नाम से ही जाना जाता है.

पहले इस मंदिर को मुक्तिधाम मंदिर के नाम से जाना जाता था लेकिन अब इसका नाम बदलकर सर्व धर्म मंदिर कर दिया गया है. यह धर्मशाला मांगीलाल धनराजजी बदामिया चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित की जा रही है.

इस धर्मशाला में ठहरने के लिए सिंगल रूम, ब्लॉक रूम, हॉल आदि बहुत ही रिज़नेबल किराये पर उपलब्ध हैं. वाहन पार्किंग की कोई समस्या नहीं है, अगर आप बस भी लाते हैं तो आसानी से पार्क कर सकते हैं.

Rent in Sarv Dharm Dharamshal in Sadri

यहाँ पर बिना एसी और कूलर के साथ एक सिंगल रूम 300 रुपये में उपलब्ध है. अगर आप कूलर का उपयोग करते हैं तो आपको 600 रुपये और एसी के उपयोग पर 850 रुपये देने होंगे.

अगर आप एसी के साथ ब्लॉक रूम लेते हैं तो आपको 1700 रुपये और बिना एसी के साथ ब्लॉक रूम के 600 रुपये चुकाने होंगे. ब्लॉक रूम का मतलब एक साथ जुड़े हुए दो कमरों से है.

एक्स्ट्रा बेड के चार्जेज 30 रुपये और वाहन पार्किंग के 25 रुपये प्रतिदिन लिए जाते हैं. हॉल का किराया 1000 रुपये प्रतिदिन है.

इस तरह से आप देख सकते हैं कि यहाँ पर ठहरने के चार्जेज काफी नोमिनल है और एक आम आदमी इस चार्ज को बड़ी आसानी से अफोर्ड कर सकता है.

Important things before Check-in

यहाँ पर रुकने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके पास आपका ओरिजिनल आइडेंटिटी प्रूफ जरूर हो. अगर आप पति पत्नी हैं तो आपका दोनों का आधार कार्ड होना जरूरी है.

वैसे आइडेंटिटी प्रूफ के अन्दर आप मैरिज सर्टिफिकेट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोयुक्त राशन कार्ड या कोई दूसरा फोटोयुक्त आइडेंटिटी प्रूफ भी दे सकते हैं.

Check-out Timings in Sarv Dharm Dharamshala

धर्मशाला का चेक आउट टाइम सुबह साढ़े ग्यारह बजे का है मतलब साढ़े ग्यारह बजे तक आपको अपना रूम खाली करना पड़ेगा.

धर्मशाला के सभी कमरे साफ सुथरे हैं और आपको होटल के कमरों का सा अहसास कराते हैं. सभी कमरों में अटैच लेट बाथ मौजूद है. पानी के लिए एक कॉमन वाटर कूलर लगा हुआ है.

धर्मशाला के बाहरी भाग में सर्व धर्म मंदिर बना हुआ है जिसमे शंखेश्वर पार्श्वनाथ प्रभु की विशाल प्रतिमा के साथ-साथ हिन्दुओं के सभी देवी-देवताओं की आकर्षक प्रतिमाएँ स्थापित हैं.

शंखेश्वर पार्श्वनाथ प्रभु की प्रतिमा को वर्ष 1989 में प्रतिष्ठित किया गया था. धर्मशाला से थोडा आगे सामने की तरफ एक रेस्टोरेंट है जिसमे उचित रेट पर भोजन उपलब्ध है.

इस धर्मशाला से रणकपुर के जैन मंदिर की दूरी लगभग 10 किलोमीटर और परशुराम महादेव की गुफा की दूरी लगभग 13 किलोमीटर है. पास होने की वजह से आप यहाँ से परशुराम महादेव के दर्शन भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

इस प्रकार हम देख सकते हैं कि अगर आपको रणकपुर के जैन मंदिर की धर्मशाला में रुकने की जगह नहीं मिले तो आप इस सर्व धर्म धर्मशाला नामक किफायती और सुविधाजनक जगह पर अपने परिवार के साथ रुक सकते हैं.

Also Watch Video below

Written By

ramesh sharma

Ramesh Sharma (M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS)

Disclaimer

आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं और इस में दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई हो सकती है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. लेख की कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Khatu.org के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Khatu.org उत्तरदायी नहीं है.

आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

Connect With Us on YouTube

Travel Guide
Health Show