how to lift a house with the help of jack

अपने मकान को कई फीट ऊपर कैसे उठाएँ?, How to lift a house with the help of jack?

आज तक हमने बस, कार, ट्रक आदि व्हीकल को जैक की सहायता से ऊपर उठते देखा है लेकिन क्या आपने किसी बने हुए मकान को जैक की सहायता से ऊपर उठते हुए देखा है?

अगर नहीं देखा है तो आज हम आपको यही दिखाने जा रहे हैं कि एक पूरे बने हुए मकान को जैक की सहायता से किस तरह से ऊपर उठाया जाता है. यहाँ पर सबसे पहला प्रश्न यह उठता है कि आखिर किसी बने हुए मकान को ऊपर उठाने की जरूरत क्यों पड़ती है.

इस प्रश्न का उत्तर बड़ा आसान है, दरअसल जब भी कोई मकान बनाया जाता है तो उसका प्लिंथ लेवल यानि उसके आँगन का लेवल बाहर की सड़क के मुकाबले पर्याप्त ऊँचाई पर रखा जाता है.

लेकिन आजकल जब भी सड़क बनाई जाती है तब इसे पुरानी सड़क पर ही बना दिया जाता है. इस प्रकार जब यह सड़क एक सड़क के ऊपर कई बार बनती है तो धीरे-धीरे इसकी ऊँचाई बढती रहती है.

इस सड़क के लेवल में लाने के लिए इसके दोनों किनारों के आस पास मिट्टी या मलबा भर दिया जाता है. कई वर्षों जैसे पंद्रह बीस वर्ष के पश्चात इस सड़क की ऊँचाई इसके पास में स्थित मकानों के प्लिंथ लेवल के बराबर या उससे अधिक हो जाती है जिसकी वजह से मकान सड़क से नीचे चला जाता है.

यह समस्या उन मकानों के साथ अधिक पाई जाती है जिनका प्लिंथ लेवल सड़क के मुकाबले में अधिक नहीं होता है. ऐसे मकान जल्दी ही सड़क के लेवल से नीचे चले जाते हैं.

ऐसे मकान अपनी सुन्दरता तो खोते ही हैं इसके साथ ही साथ इनमे सड़क का गन्दा पानी भरने और घर के गंदे पानी के ड्रेनेज की समस्या भी आने लगती है.

पुराने समय में इस प्रकार की समस्या नहीं होती थी क्योंकि उस समय ना तो डामर की सड़क हुआ करती थी और ना ही मकानों का लेवल नीचे जाता था.

आज से कुछ वर्षों पूर्व तक सड़क के लेवल से नीचे चले जाने वाले मकान को तोड़ कर नया बनाने के अलावा दूसरा कोई तरीका नहीं था लेकिन समय के साथ-साथ इस समस्या का इलाज भी ढूँढ लिया गया है.

Procedure to lift a house with the help of many jack

अब पूरे के पूरे मकान को जैक की सहायता से जमीन से आठ दस फीट तक ऊपर उठा कर नया प्लिंथ लेवल बना दिया जाता है.

इस प्रक्रिया में लगभग एक महीने के आस पास समय लगता है और इसमें आने वाला खर्च मकान को तोड़कर नया बनाये जाने के मुकाबले में काफी कम होता है.

मकान को ऊपर उठाने के लिए सबसे पहले पूरे मकान के फर्श को तोडा जाता है. फिर एक-एक दीवार के नीचे से मिट्टी हटाकर उसके नीचे से नई दीवार बनानी शुरू की जाती है. दीवार बनाने के साथ ही उस पर कई जैक और चैनल लगाये जाते हैं.

जब मकान की सभी दीवारों के नीचे जैक लग जाते हैं तब इन्हें घुमाकर धीरे-धीरे ऊपर उठाया जाता है. साथ ही साथ दीवार की ऊँचाई बढ़ाते जाते हैं और खाली जगह को मिट्टी से भरते जाते हैं.

इस प्रकार जब तय ऊँचाई तक मकान का प्लिंथ लेवल आ जाता है तब जैक हटा लिए जाते हैं. इसके बाद घर में नया फर्श ड़ाल दिया जाता है. इस प्रकार मकान अपने पुराने स्वरुप में जमीन से इच्छित ऊँचाई तक उठा दिया जाता है.

यह तकनीक उन लोगों के विशेष लाभदायक साबित हुई है जो अपने मकान को किसी भी कीमत पर सिर्फ इस वजह नहीं तोडना चाहते हैं क्योंकि इसके साथ उनकी कई यादें जुडी होती है.

अगर आपके मकान के साथ भी प्लिंथ लेवल के नीचे चले जाने की समस्या है तो आप भी इस तकनीक के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं.

Also Watch Video below

Written By

ramesh sharma

Ramesh Sharma (M Pharm, MSc (Computer Science), MA (History), PGDCA, CHMS)

Disclaimer

आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं और इस में दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई हो सकती है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. लेख की कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Khatu.org के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Khatu.org उत्तरदायी नहीं है.

आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

Connect With Us on YouTube

Travel Guide
Khatu