Gulabo Sapera Producers

गुलाबो सपेरा : पहली ग्राफिक्स एनिमेशन बायोपिक शॉर्ट फिल्म, Gulabo Sapera : First Graphics Animation Biopic Short Film

मैं प्रोफेसर राजेंद्र वसंत खैरनार, ललित कलाकार और निर्देशक, निर्माता, लेखक, एनिमेटर (नासिक, महाराष्ट्र) और मेरे दोस्त और भाई प्रोफेसर केतन मधुकर देवरे, निर्देशक, निर्माता, एनिमेटर (नासिक, महाराष्ट्र), हम दोनों  मिलकर भारत की पहली ग्राफिक्स एनिमेशन बायोपिक लघु फिल्म बना रहे हैं.

हम दोनों छोटे गाँव और मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं. हमने यह 50 मिनट की एनिमेशन फिल्म बिना किसी अन्य निवेश, सहायता और आर्थिक सहायता के पूरी की हैं. इस फिल्म को पूरा करने के लिए हम अपने मासिक वेतन और बचत का उपयोग कर रहे हैं.

यह फिल्म राजस्थान और राजस्थानी व्यक्ति पर आधारित है. यह एक महिला के जज्बे की सच्ची कहानी है कि उसने किस तरीके से मृत्यु को मात देकर जीवन में संघर्ष किया और सफलता पाई.

वह खानाबदोश है, निरक्षर है, इसके बावजूद वह कैसे विश्व प्रसिद्ध कलाकार बनी. बाद में इस महिला को भारत सरकार की ओर से 2016 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सन्मानित किया गया.

यह महिला कोई और नहीं, बल्कि राजस्थान की आन, बान, शान और पहचान विश्व प्रसिद्ध कालबेलिया नृत्यांगना (Kalbeliya Dancer) पद्मश्री गुलाबो सपेरा है.

Gulabo Sapera Short Movie shows the struggle of Famous Kalbelia Dancer

हम गैफिक्स एनिमेशन फिल्म स्टाइल के जरिए उनकी संघर्ष की कहानी और उपलब्धि बता रहे हैं. हमारी फिल्म का विषय कन्या भ्रूण हत्या रोकना, बालिका बचाओ और महिला सशक्तिकरण है.

हम अपनी फिल्म के माध्यम से युवाओं और समाज को प्रेरित करना चाहते हैं, साथ ही हम लड़कियों की भ्रूण हत्या के प्रति समाज के दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश करना चाहते हैं.

फिल्म पूरी तरह से ग्राफिक्स और एनिमेटेड है लेकिन यह कोई कार्टून फिल्म नहीं है. फिल्म में पूरी तरह से हाथ से ड्राइंग और डिजिटल ड्राइंग एनीमेशन तकनीक का उपयोग किया गया है.

हमने कहानी को न्याय देने के लिए यथार्थवादी दिखने वाले पात्रों को डिजाइन किया है ताकि सभी आयु वर्ग के लोग हमारी फिल्म देख को सके और आनंद ले सके. साथ ही फिल्म में मौजूद सामाजिक संदेश भी लोगों तक आसानी से पहुँच सके.

Also Read राहगीर नाम से पहचान बनाता म्यूजिशियन सुनील गुर्जर
 
इस फिल्म को जल्द ही ओटीटी प्लेटफॉर्म या हमारे यूट्यूब चैनल "केटराज फाइन आर्ट गैलरी" (Ketraj Fine Art Gallery) पर रिलीज किया जाएगा. साथ ही हम इसे स्कूलों और कॉलेजों में भी दिखाने की योजना बना रहे हैं.

फिल्म का शीर्षक :- गुलाबो सपेरा (Dancing wind Of Change)
निर्माता और निर्देशक: राजेंद्र खैरनार और केतन मधुकर देवरे
कहानी और पटकथा:- राजेंद्र खैरनार
आवाज :- इला अरुण जी
गायक:- पद्मश्री गुलाबो सपेरा जी
संगीत निर्देशक :- आदित्य मटकर
फिल्म शैली:- ग्राफिक्स, एनिमेशन
फिल्म की अवधि :- 50 मिनट
फिल्म कलाकार:- दिविशा देवरे , प्रज्ञा पवार, केतन देवरे, संगिता खैरनार, पूनम खैरनार, प्रेम खैरनार, ओमकर सानप, मायरा खैरनार, अमित खंदारे, स्वप्नील गांगुर्डे, जिजाबाई खैरनार, गायत्री खैरनार, नीलम चौधरी, गायत्री तिभे

gulabo sapera poster

अंत में पद्मश्री गुलाबो सपेरा जी और इला अरुण जी को बहुत-बहुत धन्यवाद, साथ ही हम अपनी टीम और टीम के सदस्यों, तेजस सुगंधी (CG artist), मयूर भगत (CG artist), रोहित शेवकर (CG artist), उत्कर्ष वाघ (CG artist), हर्षल खैरनार (CG artist), समृद्धी कुलकर्णी (CG artist), श्वेता मुळ्ये (CG artist), निखिल जाधव (CG artist), निलम चौधरी (CG artist), गायत्री तिभे (CG artist), आतिश खैरनार (artist & Manager), अखिलेश पाटिल आदि को भी तहे दिल से धन्यवाद देना चाहते हैं.

फिल्म के लिए कर्णमधुर संगीत का निर्माण करने वाले हमारे फिल्म संगीत निर्देशक आदित्य मटकर (मुंबई) और हमारी टीम का विशेष धन्यवाद, साथ ही परिवार के सदस्य, दोस्त और उन सभी लोगों का भी धन्यवाद जिन्होंने इस मास्टर पीस को बनाने में हमारा समर्थन किया.

Written By

Rajendra Khairnar

Rajendra Khairnar, 2D /3D Animator and Artist
Mobile Number - 09712695417 / 16

Disclaimer

आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं और इस में दी गई जानकारी विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन स्त्रोतों से ली गई हो सकती है जिनकी सटीकता एवं विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. लेख की कोई भी सूचना, तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार Khatu.org के नहीं हैं. आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति Khatu.org उत्तरदायी नहीं है.

आलेख की जानकारी को पाठक महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. अगर आलेख में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह दी गई है तो वह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

Connect With Us on YouTube

Travel Guide
Health Show